الصفحات

डरबन- ट्वेंटी-20 में भारतीय टीम की ‘परीक्षा’ होगी

احدث اجدد واروع واجمل واشيك डरबन- ट्वेंटी-20 में भारतीय टीम की ‘परीक्षा’ होगी

डरबन। दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट श्रृंखला में 1-1 से बराबरी पर रोकने के बाद भारतीय टीम रविवार को जब यहां मेजबान टीम के खिलाफ एकमात्र ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने उतरेगी तो उसका लक्ष्य इसमें जीत दर्ज कर पांच मैचों की आगामी एकदिवसीय श्रृंखला के लिए मनोवैज्ञानिक बढ़त बनाना होगा।

महेन्द्र सिंह धोनी की अगुवाई में नयी ऊंचाइयां छू रही भारतीय टीम ने 'फाइनल फ्रंटियर' माने जा रहे दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट श्रृंखला ड्रॉ खेलकर आईसीसी रैंकिंग में अपना नंबर एक का ताज बरकरार रखा और अब खेल के सबसे छोटे प्रारूप में उसे मेजबान टीम की कड़ी चुनौती से निपटना होगा। दक्षिण अफ्रीका ने अपने पिछले पांच ट्वेंटी-20 मैचों में से सभी में जीत दर्ज की है।

भारतीयों के लिए निजी कीर्तिमानों से भरपूर रही श्रृंखला  

भारत के लिए सबसे बड़ी समस्या ओपनिंग को लेकर है। कंधे की चोट से जूझ रहे वीरेन्द्र सेहवाग और उनके जोड़ीदार गौतम गंभीर की अनुपस्थिति में अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और मुरली विजय पर भारत को ठोस शुरुआत देने की जिम्मेदारी रहेगी। टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले सचिन की वर्ष 2006 के बाद पहली बार ट्वेंटी-20 टीम में वापसी हुई है।

सचिन ने इससे पहले केवल एक ही अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी-20 मैच खेला है और वह भी 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में। सचिन सहित कई भारतीय खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका में ट्वेंटी-20 मैच खेलने का अच्छा खासा अनुभव है क्योंकि आईपीएल का दूसरा संस्करण दक्षिण अफ्रीका में ही खेला गया है। यह अनुभव कहीं न कहीं भारतीय टीम  काम आएगा। टेस्ट और एकदिवसीय में बल्लेबाजी के ढेरों रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले सचिन के बल्ले से उनके प्रशंसक ट्वेंटी-20 में भी धमाल की उम्मीद करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका में हुए पहले ट्वेंटी-20 में शानदार प्रदर्शन करने वाले युवराज सिंह से कप्तान धोनी को फिर वैसे ही विस्फोटक प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। युवराज ने इसी मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद में एक ही ओवर में छह छक्के मारकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। युवराज ने इस मैच में 16 गेंदों में 58 रन की विस्फोटक पारी खेली थी।

सचिन तेंदुलकर नए साल में नंबर एक बने

युवराज ने फिर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 गेंदों में 70 रन बनाकर भारत को फाइनल में पहुंचाया था। मध्यक्रम में युवराज के अलावा विराट कोहली, सुरेश रैना और यूसुफ पठान पर भारत के स्कोर को आगे ले जाने की जिम्मेदारी होगी। विराट और पठान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया था।

गेंदबाजी में टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले जहीर खान, शांतकुमारन श्रीसंत और हरभजन सिंह को इस मैच में आराम दिया जा सकता है ताकि उन्हें एकदिवसीय श्रृंखला के लिए तरोताजा रखा जा सके। ऐसे में मुनाफ पटेल, आशीष नेहरा या प्रवीण कुमार जहां तेज गेंदबाजी विभाग संभालेंगे वहीं स्पिन की जिम्मेदारी पीयूष चावला और आर. अश्विन के कंधों पर होगी।

दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका को इस मैच में सितार ऑलराउंडर जैक्स कैलिस, टेस्ट कप्तान ग्रीम स्मिथ और तूफानी गेंदबाज डेल स्टेन की सेवाएं नहीं मिलेंगी। स्मिथ और कैलिस चोट के कारण ट्वेंटी-20 मैच में नहीं खेल पाएंगे। टेस्ट श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले कैलिस की कमी मेजबान टीम को इस मैच में भारी पड़ सकती है।

भारत टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार

कोलिन इनग्राम के साथ हाशिम अमला दक्षिण अफ्रीका के लिए पारी की शुरुआत करेंगे जबकि मध्यक्रम में एबी डिविलियर्स, जे.पी डुमिनी और डेविड मिलर पर बड़ा स्कोर बनाने का दबाव रहेगा।

जहां तक मेजबान गेंदबाजी का सवाल है तो उसे इस मैच में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज स्टेन की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी। स्टेन ने टेस्ट श्रृंखला में भारत के शीर्ष बल्लेबाजों को खासा परेशान किया था। लेकिन युआन थेरोन भारतीय बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द बन सकते हैं। उनकी गेंदों में भले ही स्टेन जैसी तेजी न हो, लेकिन ट्वेंटी-20 में वह अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं।

थेरोन ने पिछले वर्ष चैंपियंस लीग ट्वेंटी-20 स्पर्धा में वॉरियर्स की तरफ से खेलते हुए छह मैचों में आठ विकेट चटकाए थे। कप्तान जोहान बोथा भी इस स्पर्धा में खासे सफल रहे थे। थेरोन के साथ मखाया एनतिनी और लोनवाबो सोतसोबे के हाथों में तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान होगी।

कैलिस और स्टेन औसत में अव्वल

दक्षिण अफ्रीका में पिछले वर्ष हुए फुटबॉल विश्वकप के लिए तैयार किए गए मोजेज मभिदा स्टेडियम में होने वाले इस पहले ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में दर्शक हाई वोल्टेज मुकाबले की उम्मीद कर सकते हैं। दोनों टीमों की कोशिश इस मैच में जीत दर्ज कर 12 जनवरी से शुरू हो रही पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए मनोवैज्ञानिक बढ़त की होगी।

केपटाउन टेस्ट: भारतीय टीम पर जुर्माना

संभावित टीमें-

भारत- महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, यूसुफ पठान, आर. अश्विन, मुनाफ पटेल, आशीष नेहरा और प्रवीण कुमार।

दक्षिण अफ्रीका- जोहान बोथा (कप्तान), हाशिम अमला, कोलिन इनग्राम, एबी डिविलियर्स, जे.पी डुमिनी, डेविड मिलर, लोनवाबो सोतसोबे, वेन पार्नेल, युआन थेरोन, रॉबिन पीटरसन और मखाया एनतिनी।

...

المشاركات الشائعة